गुजरात में solar rooftop yojana एजेंसी लिस्ट ।

गुजरात में सोलर रूफटॉप योजना एजेंसी की लिस्ट – पीडीएफ डाउनलोड:  solar rooftop yojana Gujarat agency list

Join Our Whatsapp Group 👉 क्लिक करें

solar rooftop yojna scheme gujarat 2020-21

एक प्रमुख पहल में, भारत सरकार ने राष्ट्रीय सौर मिशन के तहत देश में सौर ऊर्जा के माध्यम से 1,00,000 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है,

जिसमें 40,000 मेगावाट का योगदान दिया जाना है। विभिन्न क्षेत्रों में सोलर  रूफटॉप्स के माध्यम से। नवीनतम समाचार, नौकरी अपडेट, प्रौद्योगिकी युक्तियाँ और सामान्य सूचना अपडेट , हमारे साथ बने रहें avakarnews कृपया इस पोस्ट को अपने साथियों के साथ साझा करें।

इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए, गुजरात को 2021-22 तक 8,024 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें से 3,200 मेगावाट का योगदान रूफटॉप सेगमेंट द्वारा किया जाना है।


बड़े पैमाने पर रूफटॉप Solar Plants की स्थापना सर्वोत्तम पहलों में से एक है, क्योंकि ऐसे प्लांटों में जमीन की कोई आवश्यकता नहीं होती है। 

ऊर्जा का उपभोग वहीं किया जाता है जहां यह उत्पन्न होता है; ट्रांसमिशन लॉस या व्हीलिंग लॉस का कोई तत्व नहीं होगा और ऐसे प्लांट बड़े पैमाने पर जनता के साथ-साथ राज्य उपयोगिताओं के हित में होंगे।

 इसलिए, निजी आवासीय छतों-छतों पर बड़े पैमाने पर रूफटॉप सौर प्रणालियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, सरकार ने आवासीय क्षेत्र में सौर छतों के लिए एक सब्सिडी योजना शुरू की है।



 इस योजना को निम्नलिखित प्रावधानों के साथ “सूर्य-गुजरात” (सूर्य ऊर्जा छत योजना-गुजरात) कहा जाएगा:

लक्ष्य:

वर्ष 2019-20 के दौरान सौर छतों की स्थापना का लक्ष्य 2 लाख उपभोक्ताओं और वित्तीय वर्ष 2021-22 के अंत तक कुल मिलाकर 8 लाख उपभोक्ताओं को पूरा करना होगा।
उपरोक्त तालिका में उल्लिखित सिस्टम लागत में आपूर्ति, स्थापना, कमीशनिंग, पूर्ण सौर प्रणाली के 5 साल के व्यापक रखरखाव अनुबंध, द्वि-दिशात्मक मीटर और इसके परीक्षण शुल्क, मीटर के लिए एसएमसी बॉक्स और कनेक्टिविटी शुल्क का भुगतान शामिल है।

छत की सतह और पैनल के सबसे निचले किनारे के बीच 300 मिमी की न्यूनतम सतह निकासी के साथ, छत पर सौर पीवी पैनल स्थापित करने के लिए आवश्यक DISCOM और मानक संरचना। आवश्यक संरचना की अतिरिक्त ऊंचाई की लागत, यदि कोई हो, लाभार्थी द्वारा वहन की जाएगी।
 

 
डिस्कॉम को भुगतान किया जाने वाला कोई अन्य शुल्क, चरण परिवर्तन की आवश्यकता के कारण, यदि कोई हो, एकल से तीन चरण में, मौजूदा बिजली वितरण नेटवर्क का उन्नयन, लाभार्थी द्वारा अतिरिक्त रूप से वहन किया जाएगा, क्योंकि यह खोजी गई लागत में शामिल नहीं है। उपरोक्त तालिका में संदर्भित।


यदि आवेदक DISCOM का सिंगल फेज उपभोक्ता है और क्षमता वाला सोलर रूफ टॉप सिस्टम स्थापित करने का इरादा रखता है, जिसके लिए उसके मौजूदा सर्विस कनेक्शन के चरण को सिंगल फेज से थ्री फेज में बदलना आवश्यक है, ऐसे मामले में वृद्धि के लिए अपेक्षित शुल्क एकल से तीन चरण तक का चरण उपभोक्ता द्वारा वहन किया जाएगा जो सिस्टम को मजबूत करने का हिस्सा है, और प्रति किलोवाट खोजी गई लागत में शामिल नहीं है।

Latest Tech News Daily


आवासीय रूफटॉप सौर परियोजनाओं के लिए योजना की मुख्य विशेषताएं – 2018 -19


योजना 31 मार्च, 2019 तक लागू रहेगी
किसी भी DISCOM के आवासीय उपभोक्ता, जिसके नाम पर आवासीय संपत्ति है,
द्वारा चुने गए किसी एक आपूर्तिकर्ता से अपनी छत पर सौर पीवी प्रणाली स्थापित करने के लिए पात्र है
उसे GEDA पैनलबद्ध विक्रेताओं की सूची से। इन विक्रेताओं की सूची पर उपलब्ध है
GEDA वेब साइट www.geda.gujarat.gov.in
लाभार्थी पंजीकृत किसी भी GEDA के माध्यम से अपना आवेदन पंजीकृत करेगा
केवल अनुमोदित पैनलबद्ध विक्रेता।
 
 
सोलर सिस्टम कम से कम 1 kW क्षमता का होना चाहिए।
लाभार्थी के पास 100 sq.ft होना चाहिए। छाया मुक्त क्षेत्र प्रति किलोवाट क्षमता सौर free
उनकी छत पर सिस्टम।
खोजी गई विभिन्न क्षमता वाले सोलर रूफटॉप पीवी सिस्टम की लागत नीचे दी गई है;
  
solar rooftop yojana Gujarat

 


Discover more from TECH NEWS HINDI

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

About KISHAN

Check Also

pancard new rules 2024

PAN Card New Rule 2024 पैन कार्ड धारकों को लेकर 1 जून से नया नियम लागू जानना जरूरी है ।

PAN Card New Rule 2024 : अगर आपके पास भी पैन कार्ड  है या नया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

JIO 2GB/DAY PREPAID RECHARGE PLANS LIST WITH OTT APP FREE बजाज चेतक ब्लू 3202 इलेक्ट्रिक स्कूटर हुवा लॉन्च ओप्पो आज ‘F27 5G’ स्मार्टफोन लॉन्च 50MP कैमरा वाला फोन | OPPO NEW 5G MOBILE hamster kombat daily daily cipher code