गूगल के पास सर्च इंजिन के सिवा कौनसी सर्विस और प्रोडक्ट्स है ? | services and products does Google have

Latest Technology Gyan and Knowledge : जैसा की आप सभी Google से आप इंटरनेट की मदद से दुनिया में मौजूद कई जानकारी गूगल सर्च के माध्यम से जान सकते है।

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है गूगल सर्च इंजिन से भी बढ़कर है , यानि की गूगल के अन्य कई सर्विस और प्रोडक्ट्स है जो आपको नहीं पता होंगे !

What services and products does Google have other than search engine?

About Google All Products : आज हम Google के अन्य सर्विस और उत्पाद के बारे में विश्तृत जानकारी देंगे | हम यहाँ पे कई जो भी प्रोडक्ट और सर्विस का नाम देंगे तो आपको लगेगा की अरे ये भी Google की मलिकी का है ? !

दोस्तों गूगल आपके स्मार्टफोन और कंप्यूटर में कई सर्विसेज प्रदान करता है जो आपके काम को आसान बनती है।

गूगल के मुख्य उत्पादों और सर्विस की जानकारी हिंदी में


Admob


Admob एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां ऐप डेवलपर अपने ऐप में विज्ञापन देकर पैसे कमा सकते हैं।

ऐडसेंस


ऐडसेंस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए कंटेंट पब्लिशर्स अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल विज्ञापन


Google Ads के साथ आप अपना विज्ञापन कम पैसे में Google के प्लेटफ़ॉर्म और अन्य नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन चला सकते हैं।

गूगल विश्लेषिकी


Google Analytics का उपयोग वेबसाइटों और ऐप्स पर उपयोगकर्ता जुड़ाव और अनुभव को मापने के लिए और यह देखने के लिए किया जा सकता है कि आपके ऐप या वेबसाइट में कितने उपयोगकर्ता लाइव हैं।

एंड्रॉयड


एंड्रॉइड एक मोबाइल और टैबलेट ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसकी दुनिया भर में बहुत अधिक बाजार हिस्सेदारी है।

गूगल सहायक


गूगल असिस्टेंट एक वॉइस असिस्टेंट है जो आपकी आवाज पर प्रतिक्रिया करता है और आवाज के जरिए आप जो भी कमांड देंगे, उसी के मुताबिक प्रतिक्रिया देगा और आपकी मदद करेगा।

ब्लॉगर


ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ उपयोगकर्ता अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं।

गूगल चैट


Google चैट एक चैटिंग सेवा है जहाँ आप Google उत्पादों के भीतर चैट कर सकते हैं जैसे आप Gmail में Google चैट का उपयोग कर सकते हैं, संक्षेप में Google चैट प्लेटफ़ॉर्म जैसी संदेश सेवा है।

गूगल कैलेंडर


Google कैलेंडर एक समय प्रबंधन उपकरण है जहां आप अपने आने वाले दिनों की योजना बना सकते हैं, शेड्यूल कर सकते हैं कि आपको आगे क्या करना है।

गूगल संपर्क


Google कॉन्टैक्ट एक ऐसा टूल है जहां आप अपने दोस्तों, सदस्यों आदि के मोबाइल नंबर स्टोर कर सकते हैं और उन्हें सुरक्षित रूप से ऑनलाइन सेव कर सकते हैं।

गूगल क्रोम


Google Chrome एक बहुत ही तेज़ वेब ब्राउज़र है जिसमें आप अपनी पसंदीदा वेबसाइटों पर जा सकते हैं और इंटरनेट पर कोई भी काम कर सकते हैं।

गूगल डेटा स्टूडियो


Google डेटा स्टूडियो एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपके डेटा को सूचनात्मक रिपोर्ट में बदल देता है।

जीमेल लगीं


जीमेल गूगल की एक ईमेल सर्विस है जहां आप जीमेल आईडी के जरिए एक दूसरे को ईमेल भेज सकते हैं और आपको 15 जीबी फ्री स्टोरेज भी दिया जाता है।

गूगल खोज


गूगल सर्च एक वेब सर्च इंजन है जहां आप इंटरनेट पर जानकारी और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, यह आपको आपके कीवर्ड्स की जानकारी देता है और यह गूगल का मुख्य उत्पाद है।

गूगल माय बिजनेस


Google My Business में आप अपने Business की एक Profile बना सकते हैं और उसे Google Search में List कर सकते हैं और इसमें आप बता सकते हैं कि आपका Business किस बारे में है और कैसे काम करता है, जिससे अगर Google आपके Business से सम्बंधित किसी प्रश्न को आपके सामने Search करता है। क्षेत्र, Google इसे आपके व्यवसाय के रूप में दिखाएगा। व्यवसाय प्रोफ़ाइल दिखाता है और आपको ग्राहक मिलते हैं।

गूगल मानचित्र


गूगल मैप्स एक मैप सर्विस है जिस पर आप पूरी दुनिया का मैप देख सकते हैं और अपने आसपास की जगहों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप एक जगह से दूसरी जगह जाना चाहते हैं तो गूगल मैप्स को एक गाइड के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूट्यूब


YouTube एक वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है जहां आप निःशुल्क वीडियो देख सकते हैं और अपने वीडियो साझा भी कर सकते हैं। यूट्यूब वीडियो देखने के लिए पूरे इंटरनेट पर सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है।

गूगल प्ले स्टोर


Google Playstore एक डिजिटल वितरण सेवा है जहाँ आप Android के लिए हजारों या लाखों गेम और ऐप्स मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी कुछ सशुल्क सेवाएँ भी हैं।

गूगल समाचार


Google समाचार एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप विभिन्न समाचार स्रोतों से एक ही स्थान पर सभी समाचार पढ़ सकते हैं।

गूगल मीट


गूगल मीट एक वीडियो कम्युनिकेशन सर्विस है जहां कई लोग एक साथ वीडियो कॉल के जरिए चैट कर सकते हैं, जिसमें ऑफिस मीटिंग या ऑनलाइन क्लासेस आयोजित की जा सकती हैं।

गूगल हाँकना


गूगल ड्राइव एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आपको ऑनलाइन 15 जीबी फ्री स्टोरेज मिलता है और आप गूगल ड्राइव में 15 जीबी तक डाटा ऑनलाइन फ्री में अपलोड और स्टोर कर सकते हैं और अगर आप ज्यादा स्टोरेज चाहते हैं तो पैसे से ज्यादा स्टोरेज खरीद सकते हैं।

गूगल ट्रांसलेट


गूगल ट्रांसलेट एक ट्रांसलेशन टूल है जहां आप किसी भी पैराग्राफ या वाक्यों या शब्दों का दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप एक अंग्रेजी शब्द को गुजराती में बदल सकते हैं, एक मराठी वाक्य का गुजराती भाषा में अनुवाद कर सकते हैं और यह सेवा मुफ्त है।

गूगल फोटोज


Google फ़ोटो एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप 15 जीबी की सीमा तक अपनी फ़ोटो को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं और यह संग्रहण आपका Google ड्राइव है इसलिए यदि आप अधिक फ़ोटो संग्रहीत करना चाहते हैं, तो आप इसमें अधिक संग्रहण खरीद सकते हैं।

यूट्यूब संगीत


YouTube संगीत एक संगीत सेवा है जहां आप अपना पसंदीदा संगीत निःशुल्क सुन सकते हैं।

गूगल डॉक्स


Google डॉक्स एक ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर है जिसमें आप अपने पाठ प्रारूप को संपादित कर सकते हैं और इसे विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में बना और डाउनलोड भी कर सकते हैं । एक के रूप में आप सीधे इसमें लिखे गए पाठ को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल अर्थ


Google Earth एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो आपको पृथ्वी के सभी हिस्सों को अलग-अलग तरीकों से और 3डी में भी देखने की अनुमति देता है।

गूगल फॉर्म्स


Google फॉर्म एक वेब एप्लिकेशन है जिसमें आप ऑनलाइन फॉर्म बना सकते हैं और इसके जरिए सर्वे भी कर सकते हैं। आप उस फॉर्म का लिंक भी शेयर कर सकते हैं और जब कोई फॉर्म भरता है तो आप उनका डेटा देख सकते हैं।

गूगल अलर्ट


गूगल अलर्ट एक ऐसी सर्विस है जो आपको ईमेल के जरिए अलर्ट करती है, उदाहरण के तौर पर अगर आप मोबाइल के बारे में खबर जानना चाहते हैं तो मोबाइल से जुड़ी कोई भी नई खबर गूगल में आएगी तो आपको ईमेल के जरिए सूचित किया जाएगा, लेकिन उसके लिए आपको Google अलर्ट में सेट अप करें।

गूगल क्लासरूम


गूगल क्लासरूम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां शिक्षक छात्रों को होमवर्क, नोट्स, होमवर्क और टेस्ट मार्क्स आदि भेज सकते हैं। संक्षेप में, गूगल क्लासरूम एक लर्निंग प्लेटफॉर्म है।

गूगल डुओ


Google Duo एक बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो कॉलिंग सेवा है जहाँ आप सुरक्षित और आसान तरीके से अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। आप इसे Android, iOS और टैबलेट और वेब ऐप के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

गूगल फ़िट


Google Fit एक हेल्थ ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म है जो आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी ऐप है।

गूगल फ़ॉन्ट्स


Google फ़ॉन्ट्स एक फ़ॉन्ट लाइब्रेरी है जहाँ आप हज़ारों मुफ़्त और मुक्त स्रोत फ़ॉन्ट पा सकते हैं।

गूगल इनपुट उपकरण


गूगल इनपुट टूल आपको अलग-अलग भाषाओं में टेक्स्ट लिखने की सुविधा देता है जैसे अगर आप गुजराती भाषा में टाइप करना चाहते हैं तो यह टूल बहुत उपयोगी साबित होगा।

गूगल वन


Google One एक क्लाउड स्टोरेज सेवा है जो आपको सब्सक्रिप्शन द्वारा प्रदान की जाती है इसलिए आपको इस सेवा का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा।

गूगल पे


Google पे एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म है और एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली भी है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे का लेन-देन कर सकते हैं।

Google Play पुस्तकें


Google Play पुस्तकें एक ई-पुस्तक सेवा है जहां आप अपनी पसंदीदा ई-पुस्तकें पढ़ सकते हैं। आप इस प्लेटफॉर्म से अपनी पसंदीदा ई-पुस्तकें खरीद सकते हैं।

गूगल प्ले गेम्स


Google Play गेम्स एक गेमिंग सेवा है जो आपको अपनी गेमर प्रोफ़ाइल बनाने और अपनी गेम उपलब्धियों को संग्रहीत करने की अनुमति देती है और इसमें एक सार्वजनिक लीडरबोर्ड भी है।

Google Play फिल्में और टीवी


Google Play Movies & TV का नाम बदलकर अब Google TV कर दिया गया है। Google TV एक वीडियो ऑन डिमांड सेवा है जहां आप अपनी पसंदीदा फिल्में और शो बिना पैसे दिए फिल्म देखने के लिए देख सकते हैं।

गूगल खरीदारी


Google शॉपिंग एक ऐसी सेवा है जिसमें आप किसी भी उत्पाद को खोज सकते हैं और उसकी कीमतों की तुलना कर सकते हैं।

गूगल स्टोर


Google स्टोर एक हार्डवेयर रिटेल स्टोर है जो Google डिवाइस जैसे Google फ़ोन, पिक्सेल फ़ोन आदि बेचता है।

गूगल के साथ समय गुजारना


Google Hangouts एक क्रॉस-मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको Google के प्लेटफ़ॉर्म पर संदेश भेजने देता है।

Google कीप


Google कीप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने नोट्स बना सकते हैं और रिमाइंडर जोड़ सकते हैं।

गूगल पॉडकास्ट


Google पॉडकास्ट एक पॉडकास्ट सुनने वाला प्लेटफॉर्म है जहां आप मुफ्त पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

गूगल शीट


Google पत्रक एक एक्सेल जैसा ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप स्प्रेडशीट बना सकते हैं।

गूगल साइट्स


Google साइट्स एक उपकरण है जिसके द्वारा आप वेब पेज बना सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं।

गूगल स्लाइड्स


Google Slides एक PowerPoint जैसा टूल है जिसके द्वारा आप अलग-अलग स्लाइड्स का प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं।

गूगल यात्रा


Google Travel एक ट्रिप प्लानिंग सर्विस है जिसके जरिए अगर आप किसी ट्रिप पर जाना चाहते हैं यानी साइट सीइंग पर जाना चाहते हैं तो यह सर्विस आपके लिए होटल और फ्लाइट आदि के लिए काफी मददगार है।

वेयर ओएस Google द्वारा OS पहनें


Wear ऑपरेटिंग सिस्टम Google के Android का एक संस्करण है जिसे स्मार्टवॉच के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यूट्यूब किड्स


YouTube Kids बच्चों के लिए एक वीडियो ऐप है जिसमें केवल बच्चों के देखने लायक वीडियो हैं।

गूगल प्लस (Google+)


गूगल प्लस एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था जिसे 2019 में ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

टेक न्यूज और नए मोबाइल तथा एंड्राइड और IOS ऐप्प के टिप्स एंड ट्रिक्स और रिव्यु , नए रिचार्ज प्लान की लिस्ट और साइबर फ्रॉड से कैसे सुरक्षित रहे Mobile Tips Hindi जैसे जानकारी हिंदी में आपको TECH1NEWS पे मिल जाएँगी। आप हमें हमरे सोशल मिडिया YouTube | Facebook Instagram | Twitter पे भी फोलो करके हमेशा नई खबरों से अपडेटेड रह सकते हे।

KISHAN

Recent Posts

Pavan agrawal free blogging course in hindi | pawan agarwal seo tools

HOW TO BE A SUCCESSFUL BLOGER IN HINDI | pawan agarwal seo tools Read More

1 day ago

Funny Hindi Joke With Images | Latest Comedy Jokes

बस में यात्रा कर रही महिला टिकट मांगने पर बस कंडक्टर से गुस्से में बोली… Read More

5 days ago

ગુરુ દક્ષિણા માં શું આપું ? તદ્દન નવા ગુજરાતી જોક્સ

નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય એવા નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય… Read More

5 days ago

Motivational Good Morning WhatsApp Status In Hindi

Good Morning Quotes Inspirational in Hindi text Read More

6 days ago

BOB Recruitment 2024  Registration Started, Apply Fast

BOB Recruitment 2024 : बैंक ऑफ बड़ौदा अनुबंध के आधार पर बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट (बीसी) पर्यवेक्षकों… Read More

6 days ago

Infinix Hot 50 Pro Phone जिसमे है 200 MP कैमेरा 🤗 । New Mobile Launched

Infinix Hot 50 Pro Phone : Infinix Hot 50 Pro फोन एक बार फिर भारतीय… Read More

1 week ago