Umran Malik Story पहले एक मैच के सिर्फ 500 रूपये और अब करोडो, जाने कैसे मिला मौका भारत का सबसे तेज गेंदबाज को

Umran Malik Story Hindi: उमरान मलिक 17 साल की उम्र तक मोहल्ले में 500 रुपये के लिए मैच खेला करते थे। इसके बाद वो रणदीर सिंह के पास गए और उनका जीवन बदल गया। अब वो भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज बन चुके हैं.

Umran Malik Story Hindi (Umran Malik Biography Hindi)

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज

उमरान ने आईपीएल में डेब्यू करने के बाद अपना नाम जितना बड़ा बनाया है, उनका जीवन इससे पहले उतनी ही ज्यादा गुमनामी में गुजरा है।

17 से के उमरान एक दिन कोच रणदीर सिंह के पास गए और उनका जीवन बदल गया। अब वो भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज बन चुके हैं। आईपीएल 2022 के आठ मैचों में उमरान 15 विकेट ले चुके हैं।

जाने कैसे बने सबसे तेज गेंद बाज़ Umran Malik story Hindi में

भारत को अगले World Cup के लिए तेज गेंदबाज की जो तलाश थी वो Umran Malik में दिख रही हे। गुजरात टाइटन के खिलाफ 5 विकेट लेकर उमरान ने अपनी दावेदारी पेश करदी हे।

रणधीर सिंह ने 2017 में दिया मौका

2017 तक उमरान मलिक मोहल्ला क्रिकेट के स्टार हुआ करते थे। उन्होंने कभी लेदर गेंद से गेंदबाजी नहीं की थी।

हर मैच में वो 500 से तीन हजार रुपये तक कमा लेते थे। 2017 की ठंडियों में उमरान मौलाना आजाद स्टेडियम में पहुंचे और कोच रणधीर सिंह से कहा “सर क्या आप मुझे बॉल डालने देंगे?… क्या नाम है तुम्हारा?…उमरान मलिक।”

इस समय मलिक ने गेंदबाजी करने के लिए स्पाइक वाले जूते तक नहीं पहने थे, लेकिन रणधीर सिंह को लगा कि उन्हें गेंदबाजी का मौका देना चाहिए और यहीं से उमरान की किस्मत बदल गई।

राज्य की सीनियर टीम के बल्लेबाज जतिन वाधवान इस समय स्ट्राइक ले रहे थे।

उमरान की गति से जतिन भी परेशान हुए। कश्मीर की सीनियर टीम के तेज गेंदबाज राम दयाल ने भी ने भी कहा कि इस लड़के का भविष्य शानदार है। इसके बाद रणधीर सिंह ने मलिक को आगे मौका देने का फैसला किया।

पिता बेचते हे फल

उमरान के पिता का नाम राशिद मलिक हे और वह फल बेचते हैं। वह चाहते थे कि बेटा पढ़ लिखकर परिवार का नाम रोशन करे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर उन्हें पेशेवर क्रिकेटर बनने के लिए उत्साहित किया ।
2017-18 में उमरान ने एकेडमी में दाखिला तो लिया, लेकिन वो लगातार प्रैक्टिस के लिए नहीं आते थे।

कोच रणधीर ने कहा “वह एक दिन आता था और बाकी के चार-पांच दिन गायब रहता था।

हम उसे समझाते थे कि मौके को ऐसे नहीं जाने दिया जा सकता, उसे लगातार अभ्यास के लिए आना होगा।”

अंडर-19 में मिला मौका

अंडर-19 क्रिकेट के ट्रायल में उमरान ने अपने साथी गेंदबाज से जूते मांगकर गेंदबाजी की थी। कुच बिहार ट्रॉफी के लिए उनका चयन भी हुआ, लेकिन सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला। इस मैच में भी बारिश बाधा बनी।

हालांकि, इस मैच में भी उमरान ने अपनी छाप छोड़ी। विकेटकीपर स्टंप से 35 यार्ड की दूरी पर खड़ा था। अंडर-19 क्रिकेट में ऐसे नजारे कम ही देखने को मिलते हैं।

असम के कोच ने नहीं करने दी गेंदबाजी

एक मैच के लिए कश्मीर आई असम की टीम के कोच अजय रात्रा ने उमरान को बल्लेबाजों के लिए नेट्स में गेंदबाजी करने के लिए पूछा ।

उमरान के 15 मिटन बाद रात्रा ने उन्हें गेंदबाजी करने से रोक दिया।

उनकी टीम को मैच खेलना था और वो नहीं चाहते थे कि उनके बल्लेबाज चोटिल हो जाएं। रात्रा इस बात से हैरान थे कि उमरान रणजी क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।

Umran Malik IPL price

SRH ने इस साल TATA IPL 2022 में 4 करोड़ रूपये में ख़रीदा था।

Umran Malik birth Place (Umran Malik hometown)

Where is Umar Malik from? उमरान मालिक कहा से है ? : Umran का जन्म November 22, 1999 को श्री नगर ( जम्मू और कश्मीर )

Umran Malik Story Hindi आपको पढ़ के कोई प्रेरना मिली हे तो निचे कमेंट जरूर करे.

TATA IPL 2022 AND CRICKET की हर खबर सबसे पहले हिंदी में जानने के लिए यहाँ देखे CRICKET NEWS HINDI

टेक न्यूज और नए मोबाइल तथा एंड्राइड और IOS ऐप्प के टिप्स एंड ट्रिक्स और रिव्यु , नए रिचार्ज प्लान की लिस्ट और साइबर फ्रॉड से कैसे सुरक्षित रहे Mobile Tips Hindi जैसे जानकारी हिंदी में आपको TECH1NEWS पे मिल जाएँगी। आप हमें हमरे सोशल मिडिया YouTube | Facebook Instagram | Twitter पे भी फोलो करके हमेशा नई खबरों से अपडेटेड रह सकते हे।


Discover more from TECH NEWS HINDI

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

About KISHAN

Check Also

indian won t20 world cup

भारत ने जीता वर्ल्ड कप 2024 दक्षिण अफ्रीका को 7 रनो से हराया

INDIA WON T20 WORLD CUP 2024 : Cricket News Today में बात करेंगे 29 जून …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

JIO 2GB/DAY PREPAID RECHARGE PLANS LIST WITH OTT APP FREE बजाज चेतक ब्लू 3202 इलेक्ट्रिक स्कूटर हुवा लॉन्च ओप्पो आज ‘F27 5G’ स्मार्टफोन लॉन्च 50MP कैमरा वाला फोन | OPPO NEW 5G MOBILE hamster kombat daily daily cipher code