Internet में एक मिनिट इतना सब हो जाता हे , हमें पता ही नहीं ? | Internet Facts Hindi

इंटरनेट फैक्ट्स हिंदी (Internet Facts Hindi ) : आपने सुना होंगा की दुनिया बदलते देर नहीं लगती , है न। आज आपको हम कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग टेक फैक्ट्स हिंदी में बताएँगे , जिसे देख के आप एक बार तो निचे दिए गए मीम की तरह हक्के बक्के रह जायेंगे।

इंटरनेट के अजब गजब तथ्य हिंदी में जाने

आज आपको बताएँगे इंटरनेट के फैक्ट्स , आज किसके पास स्मार्टफोन नहीं है ? छोटे बच्चो से लेके बड़े बुजुर्ग भी स्मार्टफोन रखते हे। और JIO 4G आने के बाद तो इंटरनेट का उपयोग हर कोई कर रहा हे चाहे वो गूगल में कोई जानकारी हो या यूट्यूब में कार्टून वीडियो या कोई अन्य जानकारी सभी काम इंटरनेट पे ही होता हे।

जैसा की हमने पोस्ट के शुरू में बताया की एक सेकंड या एक मिनिट में दुनिया बदल जाती हे , तो आये जानते हे की इंटरनेट की दुनिया में 1 मिनिट में क्या होता हे। इंटरनेट में कितने लोग 1 मिनिट में अपना जरुरी काम सर्च करते हे ?

इंटरनेट में एक मिनिट में क्या क्या होता हे ? ( Internet Facts Hindi 2024 )

गूगल- एक मिनट में गूगल पर 5.9 मिलियन (59 लाख) चीजें सर्च की जाती हैं। यानी सिर्फ 60 सेकेंड में यूजर्स गूगल से 59 लाख सवाल पूछ लेते हैं।

ट्विटर- एक मिनट में ट्विटर पर 3,47,222 ट्वीट पोस्ट होते हैं।

यूट्यूब- एक मिनट में यूट्यूब पर 500 घंटे की वीडियो को अपलोड किया जाता है। वहीं यूजर्स एक मिनट में यूट्यूब के साथ अन्य प्लेटफॉर्म और टीवी पर करीब 1 मिलियम यानी 10 लाख घंटे की वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं।

जूम एप (Zoom)- एक मिनट में जूम एप पर 1,04,642 घंटे की ऑनलाइन मीटिंग्स हो जाती हैं।

स्नैपचैट (Snapchat) – सिर्फ एक मिनट में स्नैपचैट यूजर्स 24,30,555 स्नैप बना लेते हैं।

SMS- स्मार्टफोन और फीचर फोन यूजर्स एक मिनट में 16 मिलियन यानी 1.6 करोड़ मैसेज भेज देते हैं।

इंस्टाग्राम और फेसबुक- एक मिनट में इंस्टाग्राम पर 65,972 फोटो और वीडियो पोस्ट की जाती हैं। वहीं फेसबुक पर एक मिनट में 1.7 मिलियन यानी 17 लाख पोस्ट हो जाती है।

अमेजन (Amazon)- एक मिनट में अमेजन से दुनियाभर में लोग 443 मिलियन डॉलर (करीब 3 हजार 5,92 करोड़ रुपये) की खरीदारी कर लेते हैं।

Tinder- डेटिंग एप टिंडर पर लोग एक मिनट में 1.1 मिलियन यानी 11 लाख बार लेफ्ट और साइट स्वाइप करते हैं।

ईमेल (Email)- एक मिनट में लोग 23,14,58,333 ईमेल भेज देते हैं।

निष्कर्ष

Internet Facts Hindi 2024 जानकारी आप को कैसी लगी ? क्या आप हररोज इंटरनेट पे कुछ नया सर्च करते हे ? जो आपको कुछ नया सिखाये ? तो आप टेक १ न्यूज़ की वेबसाइट पे टेक्नोलॉजी के बारे उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हे।

TECH NEWS WHATSAPP CHANNEL

Discover more from TECH NEWS HINDI

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

About KISHAN

Check Also

How to Recover Deleted photo from phone | डिलीट हुवे फोटो को वापस कैसे लाये ?

हम अपनी यादों को बनाए रखने के लिए हर उस पल की फोटो लेते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

JIO 2GB/DAY PREPAID RECHARGE PLANS LIST WITH OTT APP FREE बजाज चेतक ब्लू 3202 इलेक्ट्रिक स्कूटर हुवा लॉन्च ओप्पो आज ‘F27 5G’ स्मार्टफोन लॉन्च 50MP कैमरा वाला फोन | OPPO NEW 5G MOBILE hamster kombat daily daily cipher code