क्या आपको पता है ? क्या है बायोमेट्रिक्स टेक्नोलॉजी और कैसे है सुरक्षित

क्या है बायोमेट्रिक्स टेक्नोलॉजी : [ BIOMATRIC TECHNOLOGY IN HINDI ] पहचान के लिए इन दिनों हर जगह बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस संबंध में देश में एक नया कानून भी लागू किया गया है। देश में आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) अधिनियम-2022 लागू हो गया है। इसके तहत पुलिस किसी भी अपराध के लिए गिरफ्तार या दोषी ठहराए गए लोगों के बायोमेट्रिक्स ले सकती है। हालांकि, पुराने कानून के तहत, पुलिस को तस्वीरों के अलावा, उंगलियों के निशान और पैरों के निशान सहित कैदियों की शारीरिक माप लेने की अनुमति है।

नया कानून आईरिस, रेटिना स्कैन, भौतिक और जैविक नमूने, हस्ताक्षर और हस्तलेखन नमूने के संग्रह की भी अनुमति देता है। इसके तहत राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों से माप रिकॉर्ड एकत्र करेगा और उन्हें 75 वर्षों तक डिजिटल प्रारूप में संग्रहीत करेगा।

बायोमेट्रिक्स क्या है? [ What’s biometric means? ]

बायोमेट्रिक्स क्या है? : बायोमेट्रिक्स एक जैविक माप है जिसकी मदद से किसी व्यक्ति की पहचान की जा सकती है। फ़िंगरप्रिंट मैपिंग, चेहरे की पहचान और रेटिना स्कैन बायोमेट्रिक तकनीक के रूप हैं। इन दिनों स्मार्टफोन, अटेंडेंस मशीन आदि में इनका बहुत उपयोग किया जा रहा है। कृपया ध्यान दें कि प्रत्येक व्यक्ति का बायोमेट्रिक विवरण अलग-अलग होता है। यही बात उस व्यक्ति को औरों से अलग बनाती है। एक व्यक्ति की आंख का रेटिना या फिंगरप्रिंट दूसरे व्यक्ति से मेल नहीं खा सकता है। इससे हर व्यक्ति की एक अलग यानि एक अलग पहचान बनती है। इस डिटेल को कोई हैक या चोरी भी नहीं कर सकता है।

यह कैसे काम करता है [ How biometric Works ? ]

बायोमेट्रिक्स कैसे काम करता है ? : आज स्कूल-कॉलेज या कार्यालयों, आदि में रोजमर्रा की सुरक्षा में बायोमेट्रिक पहचान की भूमिका बढ़ रही है। प्रत्येक व्यक्ति की अद्वितीय बायोमेट्रिक पहचान कंप्यूटर, फोन, कार्यालय आदि में एक प्रकार के पासवर्ड के रूप में उपयोग की जाती है। जब तक कि बायोमेट्रिक डेटा न हो मैच, आप चीजों को नहीं खोल पाएंगे। एक बार बायोमेट्रिक डेटा को कैप्चर और मैप करने के बाद, इसे भविष्य की पहचान और प्रमाणीकरण के लिए सहेजा जाता है। अधिकांश समय यह डेटा एन्क्रिप्ट किया जाता है और डिवाइस के भीतर या रिमोट सर्वर पर संग्रहीत किया जाता है।

बॉयोमीट्रिक्स स्कैनर हार्डवेयर हैं जिनका उपयोग पहचान के प्रमाणीकरण के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में, बायोमेट्रिक सुरक्षा का मतलब है कि आपका शरीर किसी चीज़ को अनलॉक करने के लिए एक तरह की ‘कुंजी’ बन जाता है। बायोमेट्रिक्स का उपयोग भी तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि इसका उपयोग करना बहुत आसान है। यह हमेशा आपके साथ है। इसे न तो खोया जा सकता है और न ही भुलाया जा सकता है। इसे पासवर्ड या चाबी की तरह चुराया नहीं जा सकता।

कैसे और कहाँ होता है बायोमेट्रिक का इस्तेमाल

बायोमेट्रिक सुरक्षा के लिए आमतौर पर वॉयस रिकग्निशन, फिंगरप्रिंट स्कैनिंग, फेशियल रिकग्निशन, आईरिस रिकग्निशन, हार्ट रेट सेंसर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर में व्यक्ति के दोनों हाथों की उंगलियों को स्कैन करके व्यक्ति की पहचान की जाती है। यह काम कंप्यूटर के डेटाबेस में सेव की गई जानकारी के आधार पर किया जाता है। अगर हम इसकी एक्यूरेसी की बात करें तो यह बहुत ही सटीक और सटीक जानकारी प्रदान करता है। जबकि वॉयस रिकग्निशन में व्यक्ति की पहचान उसकी आवाज के आधार पर होती है। इसमें व्यक्ति को बायोमेट्रिक डिवाइस के सामने कुछ बोलना होता है। आईरिस स्कैनर में व्यक्तियों की आंखों के रेटिना को स्कैन किया जाता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर की तरह आईरिस स्कैनर भी सटीक और बेहद सटीक जानकारी देता है। फेस स्कैनर में व्यक्ति के चेहरे को स्कैन कर उसकी पहचान की जाती है। वैसे, संवेदनशील दस्तावेजों और क़ीमती सामानों की सुरक्षा के लिए आजकल उन्नत बायोमेट्रिक्स का उपयोग किया जाता है। Kaspersky की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिटीबैंक पहले से ही बायोमेट्रिक्स के लिए वॉयस रिकग्निशन का इस्तेमाल करता है। ब्रिटिश बैंक हैलिफ़ैक्स एक ऐसे उपकरण का परीक्षण कर रहा है जो ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने के लिए दिल की धड़कन पर नज़र रखता है।

 

बायोमेट्रिक स्कैनर कितना सुरक्षित है ? [ How much secure biometric scanner ]

प्रमाणीकरण के लिए अन्य सभी तकनीकों की तुलना में बायोमेट्रिक तकनीक वर्तमान में अधिक सुरक्षित है। बायोमेट्रिक डेटा को हैक करना आमतौर पर मुश्किल होता है। पासवर्ड चुराने की तुलना में हैकिंग में अधिक समय लगता है। बिना किसी की नजर के हैकिंग की कोशिश करना काफी मुश्किल है। इतना ही नहीं, फर्जी पहचान बनाने के लिए बहुत सारे यूजर डेटा की जरूरत होती है। लेकिन चुनौती यह है कि चेहरे की पहचान सहित बायोमेट्रिक स्कैनर भ्रामक हो सकते हैं।

चैपल हिल में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के शोधकर्ताओं ने इंटरनेट मीडिया से 20 लोगों की तस्वीरें डाउनलोड कीं और फिर उनके चेहरों का 3-डी मॉडल बनाया। शोधकर्ता तब पांच सुरक्षा प्रणालियों में से चार में प्रवेश करने में सक्षम थे। इतना ही नहीं फिंगरप्रिंट क्लोनिंग के भी कई उदाहरण हैं। इसके अलावा, गोपनीयता की वकालत करने वालों को डर है कि बायोमेट्रिक सुरक्षा व्यक्तिगत गोपनीयता को नष्ट कर देती है।

चिंता की बात यह है कि व्यक्तिगत डेटा को बिना सहमति के आसानी से एकत्र किया जा सकता है। चीनी शहरों में चेहरे की पहचान रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा है, जहां इसका इस्तेमाल नियमित खरीदारी के लिए किया जाता है। प्रौद्योगिकी का विस्तार करते हुए, कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय ने एक ऐसा कैमरा विकसित किया है जो 10 मीटर की दूरी से भीड़ में लोगों की दृष्टि को स्कैन कर सकता है।

 

About Tech1news Website

टेक न्यूज और नए मोबाइल तथा एंड्राइड और IOS ऐप्प के टिप्स एंड ट्रिक्स और रिव्यु , नए रिचार्ज प्लान की लिस्ट और साइबर फ्रॉड से कैसे सुरक्षित रहे जैसे जानकारी हिंदी में आपको TECH1NEWS पे मिल जाएँगी। आप हमें हमरे सोशल मिडिया YouTube | Facebook Instagram Twitter पे भी फोलो करके हमेशा नई खबरों से अपडेटेड रह सकते हे।

KISHAN

Recent Posts

Pavan agrawal free blogging course in hindi | pawan agarwal seo tools

HOW TO BE A SUCCESSFUL BLOGER IN HINDI | pawan agarwal seo tools Read More

2 days ago

Funny Hindi Joke With Images | Latest Comedy Jokes

बस में यात्रा कर रही महिला टिकट मांगने पर बस कंडक्टर से गुस्से में बोली… Read More

5 days ago

ગુરુ દક્ષિણા માં શું આપું ? તદ્દન નવા ગુજરાતી જોક્સ

નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય એવા નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય… Read More

6 days ago

Motivational Good Morning WhatsApp Status In Hindi

Good Morning Quotes Inspirational in Hindi text Read More

6 days ago

BOB Recruitment 2024  Registration Started, Apply Fast

BOB Recruitment 2024 : बैंक ऑफ बड़ौदा अनुबंध के आधार पर बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट (बीसी) पर्यवेक्षकों… Read More

7 days ago

Infinix Hot 50 Pro Phone जिसमे है 200 MP कैमेरा 🤗 । New Mobile Launched

Infinix Hot 50 Pro Phone : Infinix Hot 50 Pro फोन एक बार फिर भारतीय… Read More

1 week ago