JOBS

Digital Personal Data Protection Bill 2023 in Hindi

डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2023 क्या है, इसके फायदे और नुकसान (डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2023 हिंदी में)

Digital Personal Data Protection Bill

पिछले दो-तीन सालों से लगातार मीडिया और अखबारों में ऐसी खबरें आ रही हैं कि किसी यूजर का निजी डेटा किसी कंपनी ने चुरा लिया है और उसका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन ऐसा होने पर भी यूजर कुछ नहीं कर पाता. क्योंकि हमारे देश में ऐसा कोई कानून नहीं था जो यूजर के निजी डेटा को चोरी होने से बचा सके। इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार काफी समय से एक डेटा सुरक्षा उपाय पर काम कर रही है जिसे डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन उपाय के रूप में जाना जाता है।

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक 2023 की मुख्य बातें


सरकार ने ऑनलाइन यूजर्स के निजी डेटा की सुरक्षा के लिए डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल पेश किया है। उपाय पारित होने पर उपयोगकर्ता अपने डेटा संग्रह, भंडारण और प्रसंस्करण के बारे में जानकारी का अनुरोध करने में सक्षम होंगे। डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल के कारण, कंपनी को अब अपने उपभोक्ताओं को सूचित करना होगा कि उसे उनसे कौन सा डेटा प्राप्त होता है और उस डेटा का उपयोग कहाँ या किस उद्देश्य के लिए किया जाता है। कई वर्षों से लगातार ऐसी रिपोर्टें आ रही हैं कि उपयोगकर्ताओं के डेटा का उपयोग उनकी अनुमति के बिना कई कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इसीलिए प्रशासन ने यह उपाय पेश किया है.

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा वास्तव में क्या है?


डिजिटल व्यक्तिगत डेटा वह जानकारी है जो आप इंटरनेट पर किसी भी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते समय प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने अपने मोबाइल डिवाइस पर उपयोग के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड किया है। इसलिए, प्रोग्राम खोलने के बाद, आपको उसे कई प्रकार के अधिकार प्रदान करने होंगे।

उदाहरण के लिए, आप कैमरा, गैलरी, संपर्क और जीपीएस तक पहुंच प्रदान करते हैं। इसके बाद, आपके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उस एप्लिकेशन को भेजी जाती है, जिससे उन्हें यह निर्धारित करने की अनुमति मिलती है कि आपके संपर्कों में किन लोगों के फ़ोन नंबर संरक्षित हैं और आपके फ़ोन पर कौन से फ़ोटो और वीडियो हैं। निगम जीपीएस का उपयोग करके आपकी गतिविधियों को भी ट्रैक कर सकता है।

2023 डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम


Digital Personal Data Protection Act 2023 : हमारे देश में अब तक ऐसा कोई नियम नहीं था, जो लोगों के निजी डेटा की सुरक्षा करता हो और जैसा कि आप जानते हैं, देश में इंटरनेट और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। परिणामस्वरूप, लोगों की इस तरह के कानून को पारित करने की मांग लगातार बनी रही, और ऐसे कानून की आवश्यकता और भी मजबूत हो गई। पिछले कुछ समय से मीडिया में डेटा चोरी की कई खबरें आ रही थीं। अन्य देशों में डिजिटल डेटा को नियंत्रित करने वाले पहले से ही बहुत सख्त नियम हैं। इस तरह हमारे देश में जो बिल बना, उससे कंपनी की बाध्यता सही हो जाएगी और हो जाएगी

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम के लाभ


जब यह उपाय पारित हो जाएगा, तो आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे।

इस बिल के अपनाने के कारण, यदि कंपनी उपयोगकर्ता के डेटा का उपयोग करती है और उसके डेटा को इंस्टॉल करने के लिए किसी तीसरे पक्ष के डेटा प्रोसेसर का उपयोग करती है, तो कंपनी को लोगों के डेटा को सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी। यह काम आ सकता है.

यदि कोई उपभोक्ता डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड के फैसले के खिलाफ अपील दायर करता है, तो इसकी सुनवाई दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण द्वारा की जाएगी।

सभी व्यवसायों को अब एक डेटा सुरक्षा अधिकारी नियुक्त करने की आवश्यकता होगी, और उन सभी को अपने ग्राहकों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट या किसी अन्य चैनल के माध्यम से जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
डेटा उल्लंघन होने की स्थिति में, संगठन पहले उपयोगकर्ता और डेटा सुरक्षा बोर्ड को सभी प्रासंगिक जानकारी देने के लिए बाध्य होगा।


जब कोई निगम किसी बच्चे या किसी अन्य विकलांग व्यक्ति का डेटा संग्रहीत करना चाहता है, तो अभिभावक की सहमति आवश्यक है।

बिल में कहा गया है कि डेटा उल्लंघन के लिए जुर्माना 50 करोड़ से 2 अरब 500,000,000 तक हो सकता है।


डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड, यदि आवश्यक हो, ऐसे व्यक्तियों को पूछताछ के लिए बुला सकता है यदि वे सभी के व्यक्तिगत डेटा से निपटते हैं।


डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड ही तय करेगा कि अगर किसी यूजर के निजी डेटा के साथ धोखाधड़ी हुई है या नियम तोड़े गए हैं तो जुर्माना लगाया जाए या नहीं।

टेक न्यूज और नए मोबाइल तथा एंड्राइड और IOS ऐप्प के टिप्स एंड ट्रिक्स और रिव्यु , नए रिचार्ज प्लान की लिस्ट और साइबर फ्रॉड से कैसे सुरक्षित रहे Mobile Tips Hindi जैसे जानकारी हिंदी में आपको TECH1NEWS पे मिल जाएँगी। आप हमें हमरे सोशल मिडिया YouTube | Facebook Instagram | Twitter पे भी फोलो करके हमेशा नई खबरों से अपडेटेड रह सकते हे।

KISHAN

Recent Posts

Pavan agrawal free blogging course in hindi | pawan agarwal seo tools

HOW TO BE A SUCCESSFUL BLOGER IN HINDI | pawan agarwal seo tools Read More

2 days ago

Funny Hindi Joke With Images | Latest Comedy Jokes

बस में यात्रा कर रही महिला टिकट मांगने पर बस कंडक्टर से गुस्से में बोली… Read More

5 days ago

ગુરુ દક્ષિણા માં શું આપું ? તદ્દન નવા ગુજરાતી જોક્સ

નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય એવા નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય… Read More

5 days ago

Motivational Good Morning WhatsApp Status In Hindi

Good Morning Quotes Inspirational in Hindi text Read More

6 days ago

BOB Recruitment 2024  Registration Started, Apply Fast

BOB Recruitment 2024 : बैंक ऑफ बड़ौदा अनुबंध के आधार पर बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट (बीसी) पर्यवेक्षकों… Read More

7 days ago

Infinix Hot 50 Pro Phone जिसमे है 200 MP कैमेरा 🤗 । New Mobile Launched

Infinix Hot 50 Pro Phone : Infinix Hot 50 Pro फोन एक बार फिर भारतीय… Read More

1 week ago