अडानी ग्रुप खनन के लिए हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रकों को तैनात करने वाली पहली कंपनी बनेंगी

Latest News Today In Business Technology : “अडानी एंटरप्राइजेज हाइड्रोजन ईंधन सेल संचालित ट्रक को अपनाने वाली न केवल एशिया में बल्कि दुनिया की पहली कंपनी है जो खनन के लिए इस हाइड्रोजन ईंधन ट्रक का उपयोग करने वाली पहली कंपनी होगी।

HYDROZEN TRUCK HYDROZEN TRUCK
HYDROZEN TRUCK

2023 में भारत में पहला ट्रक तैनात करने की योजना है

” घोषणा भारत में हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को संभावित रूप से उत्प्रेरित करने के गौतम अडानी के दृष्टिकोण का समर्थन करती है, जो दूर हो रही है।

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड विविध कंपनियों के अदानी पोर्टफोलियो का हिस्सा है। (Auk) ने खनन रसद और परिवहन के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक ट्रक (Reus) विकसित करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करने के लिए अशोक लीलैंड, भारत और कनाडा की बलार्ड पावर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

सहयोग एशिया का पहला उत्पादन हाइड्रोजन-संचालित खनन ट्रक है। प्रदर्शन परियोजना का नेतृत्व अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा किया जाएगा, जो खनन कार्यों और सोर्सिंग, परिवहन और हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले बुनियादी ढांचे के निर्माण दोनों के लिए हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के विकास पर केंद्रित है।

Latest News Today In Business Technology

फ्यूल सेल इंजन बनाने वाली अग्रणी कंपनी बैलार्ड हाइड्रोजन ट्रकों के लिए रेलजनदयाजख फ्यूल सेल इंजन की आपूर्ति करेगी और अशोक लेलैंड, जो दुनिया की सबसे बड़ी बस निर्माताओं में से एक है, वाहन प्लेटफॉर्म और तकनीकी सहायता प्रदान करेगी। पुन: उपयोग 2023 में भारत में लॉन्च करने के लिए तैयार है।

gautam adani latest photo

विष्य की ऊर्जा आत्मनिर्भरता और हाइड्रोजन के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता

इससे पहले अदाणी समूह ने हर साल 30 लाख टन हरित हाइड्रोजन की क्षमता के साथ हरित हाइड्रोजन और संबंधित पारिस्थितिक तंत्र में अगले दस वर्षों में 50 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक निवेश करने की अपनी मंशा की घोषणा की थी।

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक और अदानी नेचुरल रिसोर्सेज के सीईओ विनय प्रकाश ने कहा, “यह महत्वाकांक्षी हरित हाइड्रोजन परियोजना, जो ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति लाएगी, भारत की भविष्य की ऊर्जा आत्मनिर्भरता और हाइड्रोजन के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता है।

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी के लिए एकीकृत वाणिज्यिक परिवहन रणनीति।” ईंधन सेल प्रौद्योगिकी के उपयोग में तेजी लाने के लिए दृष्टि से मेल खाता है।

वाणिज्यिक बेड़े के लिए ईंधन के रूप में हाइड्रोजन के प्रबंधन में यह अनुभव न केवल देश में खनन और रसद क्षेत्र के लिए हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के आगमन की आशा करता है बल्कि बंदरगाहों, हवाई अड्डों और अन्य व्यवसायों जैसे औद्योगिक संचालन को भी सक्षम बनाता है ताकि वे अपने परिवर्तन के लिए दीर्घकालिक स्थायी समाधान चुन सकें। बेड़े। बना देंगे।

हाइड्रोजन-संचालित खनन ट्रक का वजन 55 टन होगा, इसमें तीन हाइड्रोजन टैंक होंगे, 200 किमी की कार्य सीमा होगी, और बलार्ड की 120 इंच की ईंधन सेल तकनीक द्वारा संचालित होगी।

बैलार्ड पावर सिस्टम्स के सीईओ रैंडी मैकवेन ने कहा


बैलार्ड पावर सिस्टम्स के सीईओ रैंडी मैकवेन ने कहा, पिछले साल अडानी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद, हम अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं और अडानी जैसे अत्याधुनिक व्यवसायों वाले समूह के साथ सहयोग करने के अवसर का स्वागत करते हैं।

“हमारी तकनीक लंबी दूरी, तेजी से ईंधन भरने और भारी पेलोड क्षमताओं की पेशकश करने वाले हमारे शून्य उत्सर्जन इंजनों के साथ उनके भारी शुल्क वाले खनन ट्रकों के लिए एक मजबूत मूल्य प्रस्ताव प्रदान करती है।”

अशोक लीलैंड के सीटीओ डॉ. एन। सरवन ने कहा, “अशोक लेलैंड ईंधन सेल संचालित वाणिज्यिक वाहनों को भारत में खनन और रसद क्षेत्र में लाने के लिए अडानी और बलार्ड के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित है, ईंधन कोशिकाओं और अडानी के बलार्ड की तकनीकी विशेषज्ञता के साथ मिलकर अद्वितीय और अभिनव उत्पादों को विकसित करने के हमारे ट्रैक रिकॉर्ड के साथ।

हाइड्रोजन पुनर्चक्रण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता। यह भारत के लिए माल और यात्री परिवहन दोनों को डीकार्बोनाइज करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। उसने जोड़ा।

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बारे में

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Auk) भारत के सबसे बड़े अदानी बिजनेस ग्रुप की एक प्रमुख कंपनी है। वर्षों से अडानी एंटरप्राइजेज ने राष्ट्र निर्माण में योगदान करते हुए उभरते बुनियादी ढांचे के कारोबार पर ध्यान देने के साथ सूचीबद्ध कंपनियों में विविधता ला दी है।

कंपनी ने अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी पावर, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी विल्मर और अदानी टोटल गैस जैसी सफल परियोजनाओं में तब्दील होकर अपने मजबूत बिजनेस पोर्टफोलियो के जरिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण काम किया है। इसने 25 वर्षों में 38% की दर से हमारे शेयरधारकों को मजबूत रिटर्न भी दिया है।

टेक न्यूज और नए मोबाइल तथा एंड्राइड और IOS ऐप्प के टिप्स एंड ट्रिक्स और रिव्यु , नए रिचार्ज प्लान की लिस्ट और साइबर फ्रॉड से कैसे सुरक्षित रहे Mobile Tips Hindi जैसे जानकारी हिंदी में आपको TECH1NEWS पे मिल जाएँगी। आप हमें हमरे सोशल मिडिया YouTube | Facebook Instagram | Twitter पे भी फोलो करके हमेशा नई खबरों से अपडेटेड रह सकते हे।

KISHAN

Recent Posts

Pavan agrawal free blogging course in hindi | pawan agarwal seo tools

HOW TO BE A SUCCESSFUL BLOGER IN HINDI | pawan agarwal seo tools Read More

1 day ago

Funny Hindi Joke With Images | Latest Comedy Jokes

बस में यात्रा कर रही महिला टिकट मांगने पर बस कंडक्टर से गुस्से में बोली… Read More

5 days ago

ગુરુ દક્ષિણા માં શું આપું ? તદ્દન નવા ગુજરાતી જોક્સ

નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય એવા નવા ગુજરાતી જોક્સ 😅 જામો પડી જાય… Read More

5 days ago

Motivational Good Morning WhatsApp Status In Hindi

Good Morning Quotes Inspirational in Hindi text Read More

6 days ago

BOB Recruitment 2024  Registration Started, Apply Fast

BOB Recruitment 2024 : बैंक ऑफ बड़ौदा अनुबंध के आधार पर बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट (बीसी) पर्यवेक्षकों… Read More

6 days ago

Infinix Hot 50 Pro Phone जिसमे है 200 MP कैमेरा 🤗 । New Mobile Launched

Infinix Hot 50 Pro Phone : Infinix Hot 50 Pro फोन एक बार फिर भारतीय… Read More

1 week ago